ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर आज हो सकती है वोटिंग, क्या कहते हैं अमेरिकी संसद के आंकड़े

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लाए गए महाभियोग के प्रस्ताव पर अमेरिकी कांग्रेस में बुधवार को मतदान हो सकता है. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी पॉलोसी ने इसकी घोषणा की और कहा कि डोनाल्ड ट्रंप की बतौर राष्ट्रपति उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इससे पहले मंगलवार की शाम को ही डोनाल्ड ट्रंप ने नैन्सी पॉलोसी को चिट्ठी लिखकर उन्हें खरी-खोटी सुनाई थी.

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी ने मंगलवार को कहा, “संविधान के द्वारा जो हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव को महाभियोग की ताकत दी गई है, उसको लेकर बुधवार को सभी सदस्य मतदान करेंगे.’’ उन्होंने सभी डेमोक्रेट्स सदस्यों को संबोधित करते हुए लिखा, ‘’हमने बतौर कांग्रेस सदस्य इस बात की शपथ ली थी कि हम संविधान की रक्षा करेंगे, जिसका अब समय आ गया है.’’.

डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था करारा जवाब

मंगलवार को इस ऐलान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नैन्सी पॉलोसी के लिए चिट्ठी लिखी थी, जिसे सभी डेमोक्रेट्स सदस्यों के लिए संबोधित किया गया था. डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी चिट्ठी में कहा, “मेरे खिलाफ जो महाभियोग लाने की कोशिश की जा रही है, वह अमेरिकी इतिहास में लोकतंत्र पर सबसे बड़ा हमला है. जो बिडेन के सहयोगियों के द्वारा मुझे मेरे पद से हटाने की कोशिश है’’.

क्या कहता है हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव का आंकड़ा?

आपको बता दें कि अमेरिका की हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन के पास बहुमत नहीं है, यही कारण है कि अगर ये प्रस्ताव पास होता है तो डोनाल्ड ट्रंप के लिए खतरा हो सकता है. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में कुल 435 सदस्य हैं, जिनमें 233 डेमोक्रेट्स के, जिनमें स्पीकर नैन्सी पॉलोसी भी शामिल हैं. वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के पास सिर्फ 197 सदस्य हैं. एक सदस्य निर्दलीय है, जबकि चार सीटें खाली हैं.

Comments are closed.