शीत लहर की चपेट में उत्तर भारत, जानिए नए साल में कैसी रहेगी सर्दी

उत्तर भारत समेत देश के कई अन्य भागों में पिछले कुछ दिनों से सर्दी का सितम जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल इससे निजात मिलने की संभावना भी नहीं है. पिछले कुछ दिनों से पूरा उत्तर भारत, कोहरे की चादर में लिपटा हुआ है.

कुछ जगहों पर न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने जिले में कंपा देने वाली सर्दी और कोहरे के मद्देनजर सोमवार को नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों को दो दिन की छुट्टी करने का आदेश दिया है.

जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने नर्सरी से लेकर कक्षा आठवीं तक के छात्रों के लिए 31 दिसंबर और एक जनवरी को छुट्टी करने का आदेश स्कूलों को दिया है.

जिलाधिकारी ने बताया कि यह आदेश जिले के सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों पर लागू होगा.

दिल्ली में ठंड परवान पर

राष्ट्रीय राजधानी में इन दिनों शीतलहर चल रही है. इस साल के दिसंबर महीने को सन 1997 के बाद सबसे ठंडा माना गया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली व आसपास के इलाकों के लिए एक ‘कोड रेड’ चेतावनी जारी की है.

delhi-temp_123019080614.jpg

यूपी के गौशाला में 25 गायों की मौत

lko-temp_123019080745.jpg

उत्तर प्रदेश में बांदा जिले की पैलानी तहसील की खप्टिहाकलां गांव की गौशाला में कथित तौर पर भूख और ठंड से 25 गायें मृत मिली हैं. पैलानी तहसील के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) मंसूर अहमद ने सोमवार को बताया कि उन्होंने रविवार को खप्टिहाकलां गांव में एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) द्वारा संचालित गौशाला का निरीक्षण किया, जिसमें प्रथम दृष्ट्या भूख और ठंड से दो दिन के भीतर 25 गायों की मौत की पुष्टि हुई है.

पंजाब-हरियाणा ठिठुरा, फरीदकोट में तापमान 0.7 डिग्री

chandigarh-temp_123019080954.jpg

पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में सोमवार को घने कोहरे के बावजूद पारे में मामूली वृद्धि देखी गई. फरीदकोट 0.7 डिग्री सेल्सियस के साथ क्षेत्र का सबसे ठंडे स्थान रहा. मौसम अधिकारी के मुताबिक, “पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में मामूली वृद्धि देखी गई. आने वाले दिनों में खासकर रात को पारा गिर सकता है.”

ठंड से ठिठुरा बिहार

patna-temp_123019081103.jpg

पटना सहित पूरे बिहार में चल रही पछुआ हवा और छाए कोहरे के कारण ठिठुरन बढ़ गई है. बिहार के गया का सोमवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 2.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना का सोमवार का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि भागलपुर का 6.0 डिग्री और पूर्णिया का 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जयपुर में 55 वर्षो में दूसरी बार सबसे कम तापमान

jpr-temp_123019081331.jpg

राजस्थान में शीतलहर जारी है और इसकी राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो 55 वर्षो में दूसरा सबसे कम तापमान है. जयपुर में 13 दिसंबर, 1964 को सबसे कम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था.

हिमाचल में पारा हिमांक बिंदु से नीचे

shimla-temp_123019081433.jpg

हिमाचल प्रदेश का बड़ा हिस्सा सोमवार को भीषण शीतलहर की की चपेट में है. न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे बना हुआ है. शिमला में बादल छाए रहने से रात के तापमान में वृद्धि देखी गई और 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ, जबकि एक दिन पहले 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था.

लोकप्रिय पर्यटन स्थल मनाली में शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “राज्य में 31 दिसंबर से दो जनवरी के बीच बर्फबारी या बारिश की संभावना है.”

लाहौल-स्पीति जिले का केलांग राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां तापमान हिमांक बिंदु से 11.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

श्रीनगर में सबसे ठंडी रात

srinagar_123019081544.jpg

श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे छह डिग्री जाने के कारण बीती रात इस सीजन की सबसे ठंडी रही. गुलमर्ग के हिल स्टेशन पर रात का तापमान शून्य से नीचे 7.8 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे 10.2 डिग्री रहा.

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के द्रास में तापमान शून्य से नीचे 28.8 डिग्री दर्ज किया गया.

श्रीनगर स्थित डल झील पूरी तरह जम चुकी है, जिसकी वजह से नाविकों को अपनी नौका निकालने के लिए झील की बर्फ तोड़नी पड़ रही है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आगामी सप्ताह में बारिश हो सकती है, जिससे शीत लहर से कुछ राहत मिल सकती है.

Comments are closed.