CAA हमारा वादा था, उसे पूरा किया, कोई अपराध नहीं किया: राजनाथ सिंह

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के समर्थन में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) देश भर में समर्थन रैली कर रही है. इसी क्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को मेरठ में रैली को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि CAA हमारा वादा था, हमने अपना वादा पूरा किया, कोई अपराध नहीं किया.

रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि इस कानून (सीएए) को हिंदू और मुसलमान के नजरिए से देखा जा रहा है. कोई कितना भी संदेह कर ले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धर्म के आधार पर नहीं, इंसानियत के आधार पर सोचते हैं.

इससे पहले दिल्ली में एनसीसी रिपब्लिक डे कैंप में उन्होंने कहा, हमने (भारत) कहा है कि मजहब के आधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा. हम ऐसा क्यों करेंगे. अपने पड़ोसी देश ने घोषित कर दिया है कि उनका एक खास धर्म है. उन्होंने अपने को एक धार्मिक राष्ट्र घोषित कर रखा है. हमने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया.

पूरी दुनिया भारत के लिए परिवार

राजनाथ सिंह ने कहा, यहां तक कि अमेरिका भी धार्मिक देश है, जबकि भारत के साथ ऐसा नहीं है. क्योंकि अपने देश के साधु-संतों का मानना रहा है कि देश की सीमा के अंतर्गत जो लोग हैं, वे सभी एक परिवार की तरह हैं. यहीं नहीं, पूरी दुनिया को एक परिवार मानने की परंपरा रही है. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने कभी घोषित नहीं किया कि वह हिंदू, सिख या बौद्ध राष्ट्र है. यहां सभी धर्मों के लोग एक साथ रहते हैं.

सीएए के समर्थन में बीजेपी की रैली

बता दें, बीजेपी पूरे देश में सीएए के समर्थन में रैली आयोजित कर रही है. इसे पार्टी के सभी बड़े नेता संबोधित कर रहे हैं. इससे पहले बीजेपी सीएए के समर्थन में 18 जनवरी को वाराणसी और 19 जनवरी को गोरखपुर में रैली आयोजित कर चुकी है. लखनऊ रैली के बाद बुधवार (22 जनवरी) को मेरठ और कानपुर में क्षेत्रीय रैलियां हो रही हैं. मेरठ की रैली में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे, तो कानपुर की रैली को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर संबोधित करेंगे. वहीं 23 जनवरी को आगरा में होने वाली क्षेत्रीय रैली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मुख्य वक्ता होंगे.

Comments are closed.